जाने क्या होता है इम्यून सिस्टम, और इसे मजबूत कर के हम कोरोना से कैसे लड़ सकते हे?

By : Admin  |  Updated On : 13 Aug, 2020

जाने क्या होता है इम्यून सिस्टम, और इसे मजबूत कर के हम कोरोना से कैसे लड़ सकते हे?

Corona virus से संक्रमित लोगो की संख्या आज हमारे देश में 15 लाख से भी ज्यादा हो गया है। जैसे जैसे दिन गुजर रहे है Corona संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। Lockdown के दौरान हम सभी घर में थे तो थोड़े संक्रमण से सुरक्षित भी थे, लेकिन अब पहले जैसी स्थिति नहीं है। बाजार खुले हुए है, लोग एकदुसरे से मिलजुल रहे है, यहां तक की आपने ये भी देखा होगा की कई जगह शादियां और बड़े बड़े इवेंट्स भी हो रहे है। ऐसी स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। आज पूरे विश्व के वैज्ञानिक Corona vaccine की खोज में दिन रात लगे हुए है। लेकिन अभी तक किसी को सफलता हाथ नहीं लगी है।

 

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि , कैसे हम अपने आप को इस बीमारी से दूर रखे। 

आपने यह देखा होगा कि Corona virus से मरने वालों में ज्यादा बुज़ुर्ग होते हैं। इसका कारण यह है की इंसान का उम्र जैसे जैसे बढ़ता है, वैसे वैसे शरीर में मौजूद immune cells कमजोर पड़ने लगते है, जिस वजह से किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है।

बुज़ुर्ग लोगो के साथ आपने यह भी देखा होगा कि कुछ जवान लोग भी वायरस का शिकार हो रहे है, जिनमें या तो वे पहले से किसी बीमारी से पीड़ित थे या उनका immune  system कमजोर था।

 

इम्यून सिस्टम (immune system)क्या होता है?

Immune system हमारे शरीर में सेल्स(cells) और प्रोटीन का एक जटिल नेटवर्क है, जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाता है। 

 

Immune system को कैसे मजबूत करे?

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी है की हम अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर रखें। इसके इसके लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना है और अपने आहार में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को जोड़ना है।

 

विटामिन D (Vitamin D)

Vitamin D, सफेद रक्त कोशिका (white blood cells) को बढ़ाने मे मदद करता है। WBC, immune system को मजबुत बनाता है।

स्रोत(Source)- विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की रोशनी होती है। दिन के 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक की रोशनी हमारे शरीर के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना है की सूर्य के किरण हमारे पूरे शरीर में पड़े और शरीर में किसी भी तरह का लोशन या तेल ना लगा हो। विटामिन डी दूध के उत्पाद में भी पाया जाता है लेकिन इसमें विटामिन डी की मात्रा कम होती। विटामिन डी के लिए सप्लीमेंट भी बाजार में उपलब्ध है।

 

विटामिन C (Vitamin C)


विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, यह एंटीऑक्सीडेंट(Antioxident) का भी काम करता हैः।
यह पुराने सेल्स को नए सेल्स में भी बदलता है।

स्रोत(Source)- vitamin c का सबसे अच्छा स्रोत खट्टे फल है, जैसे अनार, नींबू आदि। किसी भी खट्टे फल को गर्म पानी में ना भिगाए क्योंकि गर्मी से विटामिन सी गायब हो जाती है। 

 

विटामिन A (Vitamin A)


Vitamin A इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में कारगर है, इससे हमारे रेस्पिरेट्री सिस्टम को मजबूती मिलती है। 

स्रोत(Source)- पालक, बीट रूट, गाजर, मौसमी फल। 

इसके अलावा हमें अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां दाल, नट्सऑयल, सीड्स का भी प्रयोग करना चाहिए।

 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

काढ़ा -हल्दी, अदरक, दालचीनी से बने काढ़े से बने हुए काढ़े का सेवन कर के हम हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते है। इसके अलावा हम तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च से बने हुए काढे का भी उपयोग रोजाना कर सकते हैं।

 

व्यायाम (Exercise)


शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने के लिए शारीरिक व्यायाम बहुत ही जरूरी है। कोरॉना महामारी के वजह से जब हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं तब हम एहतियात के तौर पर अपने घर के आंगन या छत पर रोजाना टहल सकते हैं। साथ ही कुछ प्राणायाम कर के भी हम अपने रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।