दुबले, पतले लोग कैसे वजन बढ़ा सकते हैं?

By : FiveMinute  |  Updated On : 16 Mar, 2021

दुबले, पतले लोग कैसे वजन बढ़ा सकते हैं?

ज्यादातर लोग अपने वजन बढ़ने के बारे में चिंतित हैं और वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो अधिक वजन वाले हैं और वजन कम करना चाहते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करना एक व्यक्ति को सक्रिय रखता है और उन्हें कई बीमारियों से बचाता है, हालांकि, यह कमी कुछ हद तक होनी चाहिए। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा।

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके दिखाने जा रहे हैं जिससे दुबले और पतले लोग आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।

 

भोजन की मात्रा बढ़ाएं -

Increase the amount of food

कमजोर शरीर वाले लोगों को पहले अपने आहार में वृद्धि करनी चाहिए, अचानक आपके आहार में बहुत अधिक वृद्धि करने से भी अपच हो सकता है। इसके बजाय, धीरे-धीरे अपने भोजन का सेवन बढ़ाएं। प्रत्येक भोजन की मात्रा में थोड़ी वृद्धि इस संबंध में फायदेमंद हो सकती है|

 

प्रोटीन का उपयोग -

Full of protein food

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों की क्षमता को बढ़ाता है जिससे वे अधिक से अधिक ऊर्जा को अवशोषित करने में सक्षम होते हैं।

बहुत सारे भोजन खाने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भोजन आपके शरीर में भी डाला जाए और यह तभी संभव है जब मांसपेशियों का विस्तार और पोषक तत्वों से ऊर्जा को अवशोषित किया जाए।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, अंडे, मछली इत्यादि का सेवन बढ़ाएं। सब्जियों और फलों का भी उपयोग करें।

वजन बढ़ाने का अभियान शुरू करने से पहले एक बार किसी पोषण विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें ताकि आप अज्ञानता में अपने शरीर को नुकसान न पहुंचाएं।

 

व्यायाम -

Excercise

यह एक आम गलत धारणा है कि केवल मोटे लोगों को वजन कम करने के लिए व्यायाम करना चाहिए, यह पूरी तरह से गलत है। व्यायाम सभी उम्र और आकार के लोगों के लिए आवश्यक है।

व्यायाम आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाकर आपके शरीर के अंगों और आंतरिक प्रणालियों को सक्रिय करता है।

विशेष रूप से सुबह में व्यायाम (जिम जाना या बस चलना) आपके कठोर शरीर को रात भर में खोल देता है, जिसके बाद आपकी ऊर्जा बढ़ जाती है, आप भोजन को आसानी से पचा लेते हैं और दिन भर सक्रिय रहते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करना आपके शरीर को लचीला बनाता है, जो इसे विस्तार करने की क्षमता देता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है और आपको फिट रखता है।

 

आराम करें -

Relax

दुबले लोगों के लिए, आराम उनकी कसरत का हिस्सा है। शारीरिक विश्राम के दौरान, शरीर की मांसपेशियों का विस्तार होता है और उनकी संरचना का पुनर्गठन होता है। यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं और कम आराम करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव का समय नहीं होगा, इसके विपरीत, वे कमजोर और छोटे हो जाएंगे।

 

वजन की जाँच करते रहें -

weight check

अगर आपको लगता है कि आपने अंत में वजन बढ़ाना शुरू कर दिया है, तो अपने वजन की जांच करते रहें और इसे संतुलित करें। यदि यह संतुलन अचानक छोड़ दिया जाता है, तो वे सही रास्ते से भटक सकते हैं और खो सकते हैं। उसी तरह, अपनी दिनचर्या को छोड़ देने से आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है और आप अपने पुराने स्व में लौट सकते हैं।

चेतावनी: वजन बढ़ाने के बाद एक बार पोषण विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें ताकि वे आपको सही मात्रा में भोजन और व्यायाम बता सकें। बहुत अधिक भोजन करना या बहुत अधिक व्यायाम करना स्ट्रोक सहित विभिन्न जटिलताओं को जन्म दे सकता है।