ब्रोकली के फायदे, इसे कैसे उगाये और पकाने की सामग्री

By : FiveMinute  |  Updated On : 21 Jan, 2021

ब्रोकली के फायदे, इसे कैसे उगाये और पकाने की सामग्री

हमारे देश में बहुत से लोगो को ब्रोकली के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।  हालांकि ब्रोकली को बहुत से लोग इसे हरी गोभी के नाम से भी जानते है क्यूंकि यह दिखने में बिलकुल गोभी की तरह होता है और इसका रंग हरा होता है। ब्रोकली का इस्तेमाल पश्चिम देशों में ज्यादा होता है।  कुछ वर्षो से भारत में ब्रोकली का खपत बढ़ा है कारण है ब्रोकली में पाए जाने वाले इसके पोषक तत्व । इस आर्टिकल में हम आपको ब्रोकली से जुड़े सारी जानकारियां उपलब्ध कराएँगे।


ब्रोकली कैसा दीखता है :- ब्रोकोली दिखने में बिलकुल फूलगोभी की तरह दिखता है परंतु इसका रंग हरा होता है. ब्रोकली ऊपर से बिलकुल फूल की तरह दीखता है और इसी हिस्से को खाया जाता है और इसके पत्तों को भी सब्जी के रूप में खाया जा सकता है.


ब्रोकली को कैसे उगाएं :- ब्रोकली को उगाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है क्यूंकि यह ठंड के मौसम में ही होती है. अगर आप ब्रोकली खुद से उगाना चाहते हैं तो इसे आप गमले में या फिर अपने किचन गार्डेन में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं इसके लिए ब्रोकली की बिज किसी भी बीज विक्रेता से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।  सही मात्रा में खाद, पानी और कीटनाशक का इस्तेमाल करके इसे 90 से 100 दिनों में इसे उगाया जाता है।

 

ब्रोकली को कैसे बनाये :- ब्रोकली को सलाद के रूप में भी खाया जाता है. सलाद के रूप में खाने से इससे ज्यादा लाभ मिलता है. परन्तु ज्यादातर लोग इसे सब्जी की तरह पकाकर खाते हैं. सब्जी बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि ब्रोकली को ज्यादा भूनने से इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व नस्ट हो सकते हैं, इसलिए एक्सपर्ट इसे अधपका खाने की सलाह देते हैं।

 

ब्रोकली की सब्जी बनाने की सामग्री :-

  • ब्रोकली 250 ग्राम छोटे टुकड़ों में।
  • आलू 2 पीस छोटे-छोटे कटे टुकड़ों में।
  • टमाटर 1 पिस बारीख कटा हुआ।
  • प्याज 1 पिस बारीख कटा हुआ।
  • 1/2 चम्मच जीरा।
  • धन्य पाउडर 1/2 चम्मच।
  • गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच।
  • नमक स्वाद अनुसार।
  • तेल 2 चम्म। 


ब्रोकली खाने के फायदे :- ब्रोकली खाने से ह्रदय की होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है इसमें मौजूद केरेटेनोइड्स ल्यूटिन ह्रदय की धमनियों को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। इसको खाने से कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। डॉक्टर्स इसे इम्मुनिनिटी को बढ़ाने के लिए इसे खाने की सलाह देते हैं। गर्वती महिलाओ के लिए ब्रोकली का सेवन बहुत ही फायदे मंद होता है यह न केवल माँ को कई प्रकार की संक्रमण से दूर रखता है परन्तु पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ में भी लाभ पहुंचाता है. वजन घटाने के लिए भी आप ब्रोकली का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा भी ब्रोकली खाने के बहुत से फायदे हैं।