वजन घटाने के 8 सबसे आसान तरीके

By : FiveMinute  |  Updated On : 17 Feb, 2021

वजन घटाने के 8 सबसे आसान तरीके - vajan ghatane ke 8 sabse aasaan tarike

यदि आप अधिक वजन होने के कारण परेशान है तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी है। एक इंसान के लिए भारी वजन न केवल दैनिक जीवन में शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है, बल्कि यह आपके जीवन में मानसिक समस्याएं भी पैदा कर सकता है। वजन कम करने के 8 सबसे अच्छे और आसान तरीके नीचे दिए गए हैं।

 

1. शरीर में अतिरिक्त वजन बढ़ने के कई कारणों में से सबसे बड़ा कारण है हमारा दैनिक जीवन शैली, हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते है की हम अपने लिए समय नहीं निकल पाते है जिसके कारण शरीर सुस्त होने लगता है और हमारे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है। इससे निजात पाने के लिए हमें सुबह जल्दी उठकर हल्का व्यायाम या कुछ देर पैदल चलना चाहिए। व्यायाम करना हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता  है और हमारे  शरीर को फिट रखने के साथ-साथ मानसिक शांति भी प्रदान करता है।

 

2. नास्ते से हिक आधे घंटे पहले निम्बू पानी पिए । नास्ते में आप भूलकर भी तला हुआ खाना न खाये । दिन भर में एक अंडा खाने की आदत डाले । अंडे का सर सफ़ेद भाग को ही खाये। अंडे की जर्दी भूल कर भी किसी प्रकार से नहीं खाये। अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है जो शरीर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाता है और शरीर के अतिरिक्त वसा के कण्ट्रोल करता है, जिससे वजन कम होता है। दूसरी ओर, अंडे की जर्दी में वसा होता है जो शरीर को मोटा बनाने में विशेष भूमिका निभाता है।

 

3. वजन कम करने के लिए, मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थों  बिलकुल न करे। अतिरिक्त मसाले और वसायुक्त खाद्य पदार्थ शरीर में वसा बढ़ाते हैं और तेजी से वजन बढ़ाते हैं। इसलिए अतिरिक्त तेल, मसाले और वसायुक्त भोजन जैसे दूध, घी, आइसक्रीम, मक्खन आदि से बचें।

 

4. अगर हो सके तो आप केवल ग्रीन टि का उपयोग करे। ग्रीन टी वजन घटाने के लिए एक टॉनिक है। ग्रीन टी में एक विशेष प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाता है और भूख को कम करता है। पर ध्यान रखे की ग्रीन टि में चीनी की मात्रा न हो।

 

5. वाइट राइस में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है ,जो शरीर में चर्बी को बढ़ता है। इसलिए आप दिन भर में चावल एक बार या हो सके तो एक दिन छोड़ कर खाये । चावल की जगह गेहू या मक्के की रोटी खाएं।

 

6. वजन बढ़ने का एक कारण रात में नींद न आना या ज्यादा सोना भी है। एक व्यस्क को दिन भर में 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक है। क्योंकि बहुत अधिक या बहुत कम नींद शरीर की पाचन ऊर्जा को प्रभावित करती है। नतीजतन, वजन बढ़ने की संभावना 10 गुना तक बढ़ जाती है। लेकिन दिन में कभी न सोएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि दिन में सोने से वजन बढ़ने की संभावना 100% तक बढ़ जाती है।

 

7. आप सप्ताह में एक दिन उपवास या फलाहार का उपयोग करे। इससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है और अतिरिक्त वसा काम होती है। जिससे हमारा वजन काम होने लगता है।

 

8. खाने में सलाद का उपयोग करे। मौसमी फल आपके खाने का एक हिस्सा जरूर होना चाहिए।  दिन भर में एक वक़्त आप फल खाकर रहे। संतरे का जूस शरीर के वजन को कम करने में कारगर शाबित होता है।

 

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